Tata Punch EV: आ गयी भारत की सबसे छोटी इलेक्ट्रिक SUV, फुल चार्ज पर चलेगी 400 KM, जाने कीमत और खूबियां

Tata Punch EV का इंतजार कर रहे लोगों के लिए बड़ी खबर है। टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ने 5 जनवरी 2024 से Punch EV के लिए बुकिंग शुरू कर दी है। कंपनी का दावा है कि यह कार फुल चार्ज पर 300 से 400 किलोमीटर चलेगी। टाटा की इस नई माइक्रो इलेक्ट्रिक SUV को आप 21000 रुपये की टोकन राशि के साथ भी बुक कर सकते हैं। Tata Punch EV के लुक और डिजाइन की झलक भी दिखाई गई है। Tata Punch EV का मुकाबला Citroen eC3 से होगा। इसे Nexon EV और Tiago EV के बीच स्थित किया जाएगा।

WhatsApp Group ज्वाइन करे Join Now
Telegram Group ज्वाइन करे Join Now
Instagram Handle Follow Now

Tata Punch EV दो वेरिएंट में उपलब्ध होगी

Tata Punch EV को दो वेरिएंट में लॉन्च किया गया है, पहला स्टैंडर्ड और दूसरा लॉन्ग रेंज। स्टैंडर्ड में 25kWh बैटरी पैक और लंबी रेंज में 35kWh बैटरी पैक होने की उम्मीद है। स्टैंडर्ड केवल 3.3kW AC चार्जर के साथ आता है, जबकि लॉन्ग रेंज 150kW DC फास्ट चार्जिंग के साथ 7.2kW AC चार्जर के साथ आती है।

standard Punch EV 5 ट्रिम्स में उपलब्ध है- Smart, Smart+, Adventure, Empowered and Empowered+. इसे 5 dual-tone color ऑप्शन में लॉन्च किया गया है। जबकि लंबी रेंज में तीन ट्रिम उपलब्ध हैं- Adventure, Empowered and Empowered+। इसमें 4 dual-tone color ऑप्शन हैं।

Tata Punch EV डिजाइन

कंपनी Punch EV को कई नए डिजाइन और अपग्रेड फीचर्स के साथ बाजार में पेश करने की तैयारी कर रही है। सबसे पहले डिजाइन की बात करें तो कंपनी इसमें फ्रंट में चार्जिंग पोर्ट और बंद ग्रिल दे सकती है।आपको बता दें कि यह इलेक्ट्रिक कार एडवांस्ड कनेक्टेड टेक इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक व्हीकल पर आधारित होगी।

See also  OTT Release On This Week: इस महीने के आख़िरी सप्ताह में ओटीटी पर मचेगा गर्दा, ये धाकड़ फिल्में और वेब सीरीज होंगी रिलीज़!

Tata Punch EV की बैटरी और रेंज

acti.ev प्लेटफॉर्म पर बनी कारें कई बैटरी पैक विकल्पों के साथ आएंगी, जो अलग-अलग रेंज पेश करेंगी। इलेक्ट्रिक पंच की रेंज 300 किलोमीटर से लेकर 400 किलोमीटर तक हो सकती है. यह प्लेटफॉर्म AC चार्जिंग के लिए 7.2kW से 11kW तक के ऑन-बोर्ड चार्जर को सपोर्ट कर सकता है। वहीं DC फास्ट चार्जिंग के लिए यह 150kW चार्जर को सपोर्ट करता है। माना जा रहा है कि इलेक्ट्रिक पंच महज 10 मिनट की फास्ट चार्जिंग में 100 किलोमीटर तक की रेंज दे सकता है।

Tata Punch EV की सेफ्टी

नवीनतम आर्किटेक्चर पर बनी यह कार Global NCAP और भारत NCAP सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करेगी। साथ ही कार को ADAS लेवल 2 सेफ्टी फीचर्स के साथ लॉन्च किया जाएगा। ग्लोबल NCAP कार क्रैश टेस्ट में पंच को 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग भी मिली है। कार में पर्याप्त केबिन स्पेस और स्टोरेज मिलेगा।

Tata Punch EV Price

फिलहाल टाटा मोटर्स ने केवल पंच इलेक्ट्रिक की जानकारी से पर्दा उठाया है और इसकी बुकिंग भी शुरू कर दी है। फिलहाल Tata Punch EV कार की कीमत को लेकर कंपनी की ओर से कोई घोषणा नहीं की गई है, लेकिन माना जा रहा है कि यह कार करीब 9 लाख रुपये से 12 लाख रुपये की किफायती कीमत पर उपलब्ध हो सकती है। इस कार की कीमत और अन्य जानकारियां जल्द ही सामने आएंगी।

See also  Jio Electric Scooter 2023: सिर्फ 17 हजार में मिल रहा Jio का शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर, देखें इसके तगड़े फीचर्स

Tata Punch EV के खास फीचर्स

नई कार में एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप और स्मार्ट डिजिटल DRLs मिलेंगे, ये DRLs goodbye और welcome अनुक्रम के साथ आते हैं। इसके अलावा 360 डिग्री व्यू कैमरा मिलता है। वही कार में मल्टीपल वॉयस असिस्टेंस, लेदरेट वेंटिलेटेड सीटें, AQI डिस्प्ले के साथ एयर प्यूरीफायर, SOS फंक्शन और DC फास्ट चार्जिंग मिलती है। यहां जानिए कंपनी अलग-अलग ट्रिम्स में क्या मुख्य फीचर्स दे रही है।

WhatsApp Group ज्वाइन करे Join Now
Telegram Group ज्वाइन करे Join Now
Instagram Handle Follow Now

Leave a Comment