School Holiday in December 2022: स्कूल, कालेजों के बच्चों की मौज, दिसंबर महीने में बच्चो की मिल गयी 07 दिन से भी ज्यादा की छुट्टियां

School Holiday in December 2022 स्कूल, कालेजों के बच्चों की मौज

School Holiday in December 2022: आप सब जानते हैं कि वर्ष 2022 के केवल लगभग 11 दिन ही शेष बचे हैं और इन ढाई सप्ताहों के पश्चात नववर्ष 2023 की शुरुआत हो जाएगी। नव वर्ष के पहले स्कूल, कॉलेजों की छुट्टियां भी देखने को मिलेंगी, जिनमें स्टूडेंट्स के शैक्षणिक संस्थानों, स्कूल और कॉलेज के School Holiday रहेंगे। देश के कई विद्यालयों, स्कूलों और कालेजों में वर्तमान समय में अर्धवार्षिक परीक्षाएं संचालित हैं, और इन अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के पश्चात लगभग दो दिवसीय अवकाश हो सकता है तथा अभी दिसंबर के महिने में लगभग तीन रविवार के अवकाश भी शेष हैं। अतः स्कूल कॉलेज होलीडे के अनुसार वर्ष 2022 के बचे हुए वर्किंग- डेज की संख्या हॉलीडे के अनुसरण में बहुतायत कम रहेगी।

WhatsApp Group ज्वाइन करे Join Now
Telegram Group ज्वाइन करे Join Now
Instagram Handle Follow Now

दोस्तों हमारे देश के प्राइवेट एवं सरकारी विद्यालयों, स्कूलों तथा कॉलेजों में अध्ययनरत छात्र छात्राओं को इस दिसंबर माह में अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के पश्चात दो दिवसीय अवकाश प्राप्त हो सकेगा तथा अभी तीन रविवार के अवकाश शेष हैं। साथ ही साथ क्रिसमस डे पर विद्यार्थियों को कम से कम 5 से 7 दिनों के हॉलीडेज देखने को मिलेंगे। स्कूल कॉलेज छुट्टियों में न्यू ईयर की पूर्वसंध्या यानी 31 दिसंबर 2022 को शनिवार का अवकाश रहेगा और न्यू इयर के दिन रविवार है इसीलिए हमें नववर्ष पर एक दिन की छुट्टी देखने को मिलेगा।

स्कूल कॉलेज की छुट्टियों का विवरण 

दोस्तों हमारे भारत देश में विभिन्न सरकारी एवं प्राइवेट शैक्षिक संस्थानों, विद्यालयों एवं कॉलेजों आदि में अर्धवार्षिक, टर्मिनल एग्जाम, सेमेस्टर एग्जाम आदि का आयोजन किया जा रहा है और इन सभी परिक्षाओं के पश्चात इस विद्यार्थियों को न्यूनतम दो दिवसीय स्कूल-कॉलेज की छुट्टियां देखने को मिलेंगी। वर्ष 2022 के लगभग 11 दिन ही शेष बचे हैं और इन शेष दिनों में हमें लगभग 05 से 07 दिनों तक कार्य दिवस देखने को मिलेंगे और इस माह में हमें तीन रविवार का शासकीय अवकाश तथा क्रिसमस डे पर लगभग एक सप्ताह के लिए स्कूल कॉलेज की छूट्टिया हो सकती है। आपको बता दें कि नववर्ष की पूर्वसंध्या पर हाफ डे या स्कूल कॉलेज होलीडे मिल सकते हैं तथा इस बार नववर्ष रविवार को है इसीलिए संपूर्ण भारत में नव वर्ष के उपलक्ष्य पर शासकीय अवकाश रहेगा।

See also  इस तरह के 786 सीरीज वाले 500 रुपए के नोट आपको मालामाल बना देंगे, 2 लाख से ज्यादा कीमतों में हो रहे सेल

स्कूल कॉलेज होलीडे लिस्ट

क्रिसमस की पूर्व संध्या24 दिसंबर 2022, रविवार
क्रिसमस डे25 दिसंबर 2022, सोमवार
शहीद उधम सिंह जयंती26 दिसंबर 2022, सोमवार
नववर्ष की पूर्वसंध्या31 दिसंबर 2022, शनिवार

School Holiday में क्या करें?

स्कूल कालेज की छुट्टियों के दौरान स्टूडेंट्स को सबसे पहले एक निर्धारित टाइम टेबल बनाने की आवश्यकता है, ताकि आप एक निर्धारित समय में अपनी छुट्टियों को अच्छे से बिता सके तथा आपको स्कूल कॉलेज होलीडे के दौरान अपनी पढ़ाई पर भी पूरा ध्यान देने की आवश्यकता है और आप इन छुट्टियों के दौरान कोई अपने पसंदीदा आउटडोर गेम खेल सकते हैं। आप चाहें तो अपने परिवार के साथ समय बिता सकते हैं अगर आप हास्टल में रहते हैं तो अपने होमटाउन भी घुमने जा सकतें हैं। इसके अलावा आप स्किल डेवलपमेंट, डिजिटल कोर्स और अन्य आनलाइन स्किल सीख सकते हैं और अपने अंदर किसी नई स्केल को डेवलप कर सकते हैं जो कि भविष्य में आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकती है।

See also  Notebandi Latest News 2023: अगर आपके पास भी ये नोट तो जल्द बदल लें, देशभर में फिर हो सकती है नोटबंदी

स्कूल की छुट्टियों के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

स्कूल कॉलेज की छुट्टियां कब शुरू होंगी?

वर्तमान दिसंबर माह में स्कूल कॉलेज की छुट्टियां आपकी परीक्षाओं के पश्चात प्रारंभ हो सकते हैं तथा क्रिसमस डे पर भी आपको कुछ दिनों के लिए स्कूल कॉलेज की छुट्टियां देखने को मिलेंगी।

स्कूल कॉलेज हॉलिडे की तारीख क्या है?

स्कूल कॉलेज हॉलिडे के अनुसार वर्तमान दिसंबर माह में 25 दिसंबर 2022 रविवार और क्रिसमस डे के शासकीय अवकाश रहेंगे।

स्कूल की छुट्टियों मे करें?

स्कूल की छुट्टियों के दौरान स्टूडेंट्स खेलकूद, मस्ती पिकनिक के साथ-साथ स्किल डेवलपमेंट और आउटडोर गेम भी खेल सकते हैं।

Official Website newClick Here
Join Our Telegram Group newClick Here
WhatsApp Group ज्वाइन करे Join Now
Telegram Group ज्वाइन करे Join Now
Instagram Handle Follow Now

Leave a Comment