अब ट्विटर (X) पर पोस्ट करने के भी लगेंगे पैसे, एलन मस्क ने जारी किया नया फरमान, हर साल देने होने इतने पैसे

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर जो अब X है उसके मालिक एलन मस्क ने बुधवार को कहा कि बॉट्स से निपटने के लिए नए उपयोगकर्ताओं को पोस्ट करने के लिए हर साल एक डॉलर का भुगतान करना होगा. हालांकि वे ट्विटर पर दूसरों के पोस्ट मुफ्त में पढ़ सकते हैं इसके लिए पैसे नहीं देने होंगे. ट्विटर (X) पर होने वाले इस बदलाव को विश्व स्तर पर लॉन्च करने से पहले ट्विटर कंपनी न्यूजीलैंड और फिलीपींस में इसका टेस्ट कर रही है. अब इन दोनों देशों में नए यूजर्स को अकाउंट बनाने के लिए एक डॉलर का भुगतान करना होगा.

WhatsApp Group ज्वाइन करे Join Now
Telegram Group ज्वाइन करे Join Now
Instagram Handle Follow Now

मस्क ने X पर एक पोस्ट किया और लिखा, “मुफ़्त में पढ़ें, लेकिन लिखने के लिए एक डॉलर/साल “वास्तविक उपयोगकर्ताओं को अवरुद्ध किए बिना बॉट्स से लड़ने का यही एकमात्र तरीका है.” उन्होंने कहा, यह बॉट्स को पूरी तरह से नहीं रोकेगा, लेकिन प्लेटफ़ॉर्म में हेरफेर करना हज़ार गुना कठिन बना देगा. एक्स के मुताबिक, ऐसा बॉट्स से लड़ने के लिए किया गया है.

See also  Online Notes Sell 2023: इस पुराने नोटों को बेचने पर मिलेंगे लाखों रुपए, जाने इसे बेचने की पूरी जानकारी

एलन मस्क ने कहा है कि नॉट ए बॉट प्रोग्राम का उद्देश्य फर्जी खातों और स्वचालित बॉट खातों पर प्रतिबंध लगाना है. एलन मस्क के इस नए ऑर्डर के बाद यूजर्स को डर सताने लगा है कि भविष्य में उनके लिए भी ऐसा ही ऑर्डर आ सकता है. इसे लेकर सोशल मीडिया पर यूजर्स तरह-तरह के कमेंट कर रहे हैं. आपको बता दें कि हाल ही में एलन मस्क ने बताया था कि जल्द ही एक्स (ट्विटर) पर ऑडियो और वीडियो कॉल का विकल्प दिया जाएगा. यह सुविधा किसके लिए सशुल्क होगी और किसके लिए नहीं, इसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

एक्स ने कहा कि नया कदम, तथाकथित नॉट ए बॉट प्रोग्राम का हिस्सा है, जिसे हमारे प्लेटफॉर्म पर स्पैम, हेरफेर और बॉट गतिविधि को कम करने के हमारे पहले से ही महत्वपूर्ण प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है. यह नया प्रोग्राम एक्स की मुख्य सदस्यता के अतिरिक्त है, जिसकी लागत आठ डॉलर प्रति माह है। कंपनी ने कहा है कि जो नए यूजर्स सब्सक्रिप्शन नहीं लेते हैं और पेमेंट नहीं करते हैं, वे अपने अकाउंट से सिर्फ ‘रीड ओनली’ एक्शन ही ले पाएंगे. यानी वे सिर्फ पोस्ट या वीडियो देख सकेंगे लेकिन उन पर किसी तरह का रिएक्शन नहीं दे सकेंगे. संभव है कि कंपनी अभी नए सब्सक्रिप्शन की टेस्टिंग ही कर रही है और बाद में इसे अन्य मार्केट का हिस्सा बनाया जाएगा.

WhatsApp Group ज्वाइन करे Join Now
Telegram Group ज्वाइन करे Join Now
Instagram Handle Follow Now

Leave a Comment