Honda Electric Scooter 2023: बार-बार बैटरी चार्ज करने का झंझट ही खत्म, Honda ने कमाल का इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करके मचाया धमाल

Honda Electric Scooter Bike: आजकल भारत सबसे तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था में बहुत आगे निकल रहा है, जहां लोग बड़ी संख्या में वाहनों का उपयोग कर रहे हैं इसी बढ़ती अर्थव्यवस्था को देखते हुए बड़ी बड़ी टू-व्हीलर कंपनिया न सिर्फ इलेक्ट्रिक कारों बल्कि इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने पर भी फोकस कर रही हैं. पापुलर जापानी टू व्हीलर निर्माता कंपनी होंडा ने हाल ही में युवा पीढ़ी और कम दूरी की यात्रा पसंद करने वालों की जरूरतों को पूरा करने के लिए सबसे सस्ते दरों में इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में प्रवेश किया है।

WhatsApp Group ज्वाइन करे Join Now
Telegram Group ज्वाइन करे Join Now
Instagram Handle Follow Now

Honda Electric Scooter Bike 2023

सितंबर 2022 में घोषित ‘Honda EM1’ होंडा कम्पनी का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर बाइक है. यह स्कूटर उन ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो अक्सर छोटी दूरी की यात्रा करते हैं. Honda EM1 को इलेक्ट्रिक मोपेड के रूप में वर्गीकृत किया गया है, इसलिए इसके नाम में ‘EM’ शामिल किया गया है. इसमें नवीनतम इलेक्ट्रिक स्कूटर तकनीक शामिल है, जिसमें लिथियम-आयन बैटरी से लैस होंडा मोबाइल पावर पैक ई भी शामिल है।

See also  Hero HF Deluxe Second Hand Bike: सिर्फ 15 हजार में मिल रही है, हीरो कम्पनी की पॉपुलर बाइक HF Deluxe

होंडा EM1 का यह माडल 1.47 KWh बैटरी द्वारा संचालित है जिसका वजन 10.3 किलोग्राम है. इसके बैटरी को चार्ज करने के लिए 270W AC चार्जर दिया गया है जो इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को लगभग 6 घंटे में फुल चार्ज कर देगा. होंडा ने ग्राहकों के लिए एक इंटरचेंजेबल बैटरी नेटवर्क भी पेश किया है. इसका मतलब यह है कि यदि किसी सवार को अतिरिक्त चार्ज बैटरी की आवश्यकता होती है, तो वे इसे आसानी से ख़त्म हो चुकी बैटरी से बदल सकते हैं. यह सुविधा बैटरी को बार-बार चार्ज करने की असुविधा को कम करती है।

होंडा के मुताबिक, EM1 इलेक्ट्रिक स्कूटर 45 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड तक पहुंच सकता है. एक बार चार्ज करने पर इसकी रेंज 48 किमी तक है. इसके अतिरिक्त यह टेलिस्कोपिक सस्पेंशन, ट्विन शॉक एब्जॉर्बर, कॉम्बी ब्रेकिंग और फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक जैसी कई विशेषताओं के साथ आता है. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कम्पनी का लक्ष्य उन युवाओं और व्यक्तियों को आकर्षित करना है जो अक्सर छोटी दूरी की यात्रा करते हैं. निर्माता इसके मॉडल को तीन रंग योजनाओं में पेश कर रही है काला, सिल्वर और सफेद. यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 2024 तक भारत में आ सकता है जिसकी कीमत लगभग 60 से 70 हजार के करीब है सकता है।

WhatsApp Group ज्वाइन करे Join Now
Telegram Group ज्वाइन करे Join Now
Instagram Handle Follow Now

Leave a Comment