Dhruv Jurel Biography: जानिए कौन हैं टीम इंडिया में एंट्री पाने वाले क्रिकेटर ध्रुव जुरेल, पिता है कारगिल के फौजी

Dhruv Jurel Biography: भारत ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों के लिए टीम का ऐलान किया है। इसमें ध्रुव जुरेल को भी शामिल किया गया है। दाएं हाथ के विकेटकीपर-बल्लेबाज ध्रुव पहली बार टीम इंडिया में आए हैं। यूपी के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले ध्रुव फिलहाल इंडिया ए के लिए खेल रहे हैं। कुछ महीने पहले तक उन्होंने सोचा भी नहीं होगा कि वह इस तरह टीम इंडिया में एंट्री करेंगे। 22 साल के इस खिलाड़ी के लिए यह सपना सच होने जैसा है। तो आइये जानते हैं ध्रुव जुरेल की जीवनी के बारे में।

Dhruv Jurel का जन्म और परिचय

ध्रुव जुरेल का जन्म 21 जनवरी 2001 को आगरा, उत्तर प्रदेश में हुआ था। उनके पिता नेम सिंह जुरेल भारतीय सेना में हैं और वह हमारे देश के एक गौरवान्वित सैनिक हैं जिन्होंने कारगिल युद्ध जीता था। उनकी माँ एक गृहिणी हैं और परिवार में एक बड़ी बहन भी हैं। उनकी बड़ी बहन उन्हें हमेशा क्रिकेट खेलने के लिए प्रोत्साहित करती थीं, वहीं दूसरी ओर उनके पिता चाहते थे कि ध्रुव नेशनल डिफेंस एकेडमी में जाएं और देश के सेना अधिकारी बनें।

WhatsApp Group से जुड़े 👉 Join Now
Telegram Group से जुड़े 👉 Join Now

Dhruv Jurel का क्रिकेट करियर

ध्रुव ने उत्तर प्रदेश के लिए अंडर-14 और अंडर-16 आयु वर्ग का क्रिकेट खेला है। फिर उन्हें 2020 में विश्व कप के लिए भारत की अंडर-19 टीम के लिए चुना गया। यहां से ध्रुव ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। 2020 में उन्हें देश की अंडर-19 टीम का उप-कप्तान भी बनाया गया. अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में उनकी टीम बांग्लादेश से हार गई, लेकिन ध्रुव ने अपनी कप्तानी में अंडर-19 एशिया कप जीता। आपको बता दें कि ध्रुव ने फर्स्ट क्लास मैचों की 19 पारियों में 790 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने एक शतक और 5 अर्धशतक लगाए हैं। उन्होंने 10 लिस्ट ए मैच खेले हैं. इसमें 2 अर्धशतक लगाए हैं।

See also  Sofia Ansari का यह नया वीडियो देख लोगों के छुटे पसीने, कैमरा के सामने ही कर दिया ये काम

अपने करियर की शुरुआत में ध्रुव ऑफ स्पिन गेंदबाजी करते थे, लेकिन उनकी गेंदबाजी कुछ खास नहीं रही. ऐसे में उन्होंने विकेटकीपिंग में हाथ आजमाया और इस भूमिका से सभी को प्रभावित किया. इसके साथ ही वह मध्यक्रम के बल्लेबाज होने के अलावा विकेटकीपर भी बन गये. ध्रुव ने 10 जनवरी 2021 को 2020-21 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपना टी20 डेब्यू किया और 17 फरवरी 2022 को 2021-22 रणजी ट्रॉफी में प्रथम श्रेणी में डेब्यू किया।

Dhruv Jurel आईपीएल करियर

ध्रुव जुरेल ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत 05 अप्रैल 2023 को राजस्थान रॉयल्स बनाम पंजाब किंग्स मैच से की। ध्रुव को आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में राजस्थान रॉयल्स ने 20 लाख रुपये में अपनी टीम में शामिल किया था। हालांकि, उन्हें पहला मौका आईपीएल 2023 में मिला। अपने पहले ही मैच में उन्होंने 15 गेंदों में 32 रनों की तेज पारी खेली। इसके बाद से वह सुर्खियों में आ गए। ध्रुव ने अब तक 13 आईपीएल मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 172.72 की स्ट्राइक रेट से 152 रन बनाए हैं।

Dhruv Jurel की Net Worth

ध्रुव जुरेल की कुल संपत्ति के बारे में बात करते हुए, विभिन्न स्रोतों के अनुसार, ध्रुव जुरेल की कुल संपत्ति वर्ष 2023 में लगभग 1 मिलियन डॉलर होने का अनुमान है। हालांकि, ये आंकड़े मैच फीस, विज्ञापन सौदों और निवेश जैसे कई कारकों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। ध्रुव जुरेल को आईपीएल नीलामी में राजस्थान रॉयल्स ने 20 लाख में खरीदा है और ध्रुव भारत के लिए टीम ए में भी खेलते हैं। अब टीम इंडिया में खेलने के बाद उनकी नेटवर्थ और बढ़ने वाली है।

See also  Railway Ticket Rule 2023: रेल मंत्रालय द्वारा रेलवे टिकट का नया नियम लागू, यात्रियों किए गए 2 बड़े बदलाव

कारगिल युद्ध में लड़े थे ध्रुव के पिता

ध्रुव जुरेल उत्तर प्रदेश के आगरा से हैं और उनके पिता का नाम नेम सिंह जुरेल है। ध्रुव के पिता ने सेना में रहकर देश की सेवा की है। वह 1999 में कारगिल युद्ध में भी शामिल थे। हालांकि शुरुआत में ध्रुव भी भारतीय सेना में शामिल होकर अपने पिता की तरह देश की सेवा करना चाहते थे, लेकिन क्रिकेट में गहरी रुचि के कारण वह ऐसा नहीं कर सके। ध्रुव इस खेल में पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को अपना आदर्श मानते हैं।

Leave a Comment