अब YouTuber को सरकार देगी 5 लाख रुपये महिना, इंस्टाग्राम और फेसबुक वालों को भी मिलेंगे मोटे पैसे

YouTuber Good News: अगर आप भी एक यूट्यूबर या सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर है तो अब आपकी बल्ले बल्ले होने वाली है क्योंकि अब सरकार ने यूट्यूबर और सोशल मीडिया Influencer को हर महीने 5 लाख रुपए देने का ऐलान किया हैं. तो अगर आप भी YouTube, Instagram और Facebook पर विडियो अपलोड करते हैं और आपका एक अच्छा फालोवर्स बेस है तो अब आपको सरकार भी पैसे देने वाली है। तो आइए जानते हैं कि कौन कौन से Youtuber को कितना और Instagram, Facebook पर विडियो बनाने वाले को कितना पैसा सरकार देगी।

WhatsApp Group ज्वाइन करे Join Now
Telegram Group ज्वाइन करे Join Now
Instagram Handle Follow Now

अब YouTuber को सरकार देगी 5 लाख महिना 

हमारे भारत में हर साल किसी न किसी राज्य में चुनाव होते रहते हैं. अब आगामी राज्य चुनावों से कुछ महीने पहले‌ राजस्थान में अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने घोषणा की है कि वह अपनी विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को बढ़ावा देने के लिए फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब जैसे प्लेटफार्मों पर सक्रिय सोशल मीडिया प्रभावितों को विज्ञापन जारी करेगी. जिससे तहत उन्हें 5 लाख रुपए के विज्ञापन दिए जाएंगे।

See also  Leo Box Office Collection Day 7: थलपति विजय की फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कर रही ताबड़तोड़ कमाई, 500 करोड़ क्लब में होने जा रही शामिल

सूचना और जनसंपर्क विभाग द्वारा 26 जून को जारी एक अधिसूचना में राजस्थान राज्य सरकार ने कहा है कि जहां डीआईपीआर नियमित रूप से प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को विज्ञापन जारी करता है, वहीं भविष्य में ऐसे विज्ञापन सोशल मीडिया हैंडल पर भी जारी किए जा सकते हैं. यानी की अब सोशल मीडिया Influencer, Content Creators को भी विज्ञापन दिए जाएंगे जो वह अपने YouTube Channel, Instagram Reels और Facebook Reels या Post में दिखा सकते हैं. जिसके लिए सरकार उन्हें पैसे देगी।

किसको कितना पैसा मिलेगा 

राज्य सरकार ने भी चार श्रेणियां बनाई हैं – 

  • A- न्यूनतम 10 लाख Followers या सब्सक्राइबर 
  • B- न्यूनतम 5 लाख Followers या सब्सक्राइबर 
  • C- न्यूनतम 1 लाख Followers या सब्सक्राइबर 
  • D- न्यूनतम 10,000 Followers या सब्सक्राइबर  

जिसके आधार पर विज्ञापन जारी करने की अलग-अलग दरें तय की जाएंगी. अधिसूचना में कहा गया है कि A श्रेणी के सोशल मीडिया हैंडल/पेज/चैनल को 5 लाख रुपये तक मासिक विज्ञापन जारी किया जा सकता है, जबकि श्रेणी B, C और D के लिए यह राशि क्रमश 2 लाख रुपये, 50,000 रुपये और 10,000 रुपये है।

See also  इन 10 फिल्मों पर अश्लीलता फैलाने का लगा था आरोप, बैन होने के बाद भी यूट्यूब पर हुईं रिलीज

ऐसी प्रत्येक श्रेणी के तहत दरें विस्तार से तय की गई हैं. उदाहरण के लिए, जहां ए-श्रेणी का प्रभावशाली व्यक्ति किसी वीडियो में थंबनेल बनाने के लिए 10,000 रुपये कमा सकता है, वहीं डी-श्रेणी का प्रभावशाली व्यक्ति एक ट्वीट के लिए 1,000 रुपये कमा सकता है।

राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को आमजन तक त्वरित गति से पहुंचाने के लिए राजस्थान राज्य के भीतर/राज्य के बाहर संचालित सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे खाताधारक को आवश्यकता एवं उपयोगिता की स्थिति में राजस्थान सरकार द्वारा विज्ञापन स्वीकृत किये जायेंगे। 

WhatsApp Group ज्वाइन करे Join Now
Telegram Group ज्वाइन करे Join Now
Instagram Handle Follow Now

Leave a Comment