Old Notes Sell 2023: ये पुराने नोट आपको बना सकते हैं लखपति, जाने किस नोट की है कितनी है कीमत 

Old Notes Sell 2023: अगर आप भी शायद यह सोचते होंगे कि आज के जमाने में पुराने समय के नोटों की कोई कीमत नहीं है तो आप  शायद ग़लत है। आपको लगता है कि ये पुराने नोट किसी रद्दी से कम नहीं हैं, तो ऐसा नहीं है। ‘पुराना सोना है’ वाली कहावत यहां बिल्कुल फिट बैठती है क्योंकि कुछ पुराने समय के नोट और सिक्के आपको पलक झपकते ही लखपति बना सकते हैं।

WhatsApp Group ज्वाइन करे Join Now
Telegram Group ज्वाइन करे Join Now
Instagram Handle Follow Now

आजकल पुराने नोटों की भी कीमत है और यह नोट आपको हजारों नहीं बल्कि ये पुराने नोट आपके बैंक बैलेंस में लाखों रुपये जोड़ सकते हैं। पुरानी करेंसी और सिक्कों से कई लोग पहले भी अपनी किस्मत बना चुके हैं और अगर आप भी इसका सही तरीका जानते हैं तो आप भी लखपति बन सकते हैं। आपको बस यह देखना है कि आपके घर या पर्स में कोई पूराने नोट है या नहीं।

अगर आपके पास 786 नंबर वाला कोई नोट या सिक्का है तो आप उसे इस आनलाइन नोट खरीदने व बेचने वाली वेबसाइट पर नीलामी के लिए रख सकते हैं। इससे आपको 3 लाख से 4 लाख रुपये आसानी से मिल सकते हैं। क्योंकि कि आजकल बहुत से लोगों के पास इतना पैसा है कि वह अपने शौक पूरा करने के लिए 786 वाले पुराने नोटों का कलेक्शन कर रहे हैं। आजकल 786 नंबर की बहुत मांग है क्योंकि कई लोग इसे बहुत शुभ मानते हैं। 

See also  Online Notes Sell 2023: इस पुराने नोटों को बेचने पर मिलेंगे लाखों रुपए, जाने इसे बेचने की पूरी जानकारी

हाल ही में एक पुराने 10 रुपये के नोट को 2 लाख में बेचा गया है। जिसमें एक व्यक्ति ने इसे खरीदा है और अब इस नोट की कीमत लगातार बाजार में बढ़ती जा रही है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से जारी ये नोट ‘एक्सट्रिमली रेयर’ (Extremely Rare Notes India) होता है। ऐसे में अगर आपके पास भी ये नोट है, तो आप लकी हैं और इस एक नोट के बदले हजारों कमा सकते हैं। इस समय कई ऐसी वेबसाइट हैं जहां पर पुराने नोट और स‍िक्‍कों की जबरदस्त खरीद-ब‍िक्री की जा रही है। 

इसके लिए बस आपके पास इस तरह का नोट या सिक्का और एक इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। ऐसे नोट या सिक्के OLX, eBay, SikkaBazar, Coinmarket जैसी वेबसाइट पर खरीदे जाते हैं। पुराने नोट व सिक्के बेचने के लिए आपको कॉइन मार्केट या ओएलएक्स पोर्टल पर जाना होगा। इसके बाद आपको सेलर के तौर पर खुद को रजिस्टर करना होगा, अब आपको अपनी मोबाइल ईमेल आईडी और अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा, जिसके बाद आपको अपने पुराने नोटों के दोनों तरफ की तस्वीर अपलोड करनी होगी। अब आपका विज्ञापन दिखाई देने लगेगा और जो व्यक्ति आपके नोट को पसंद करेगा वह आपसे संपर्क कर के कीमत बता सकेगा।

Disclaimer: ध्यान दें कि नोटों की खरीद व बिक्री में कुछ लोग आपके साथ धोखाधड़ी भी कर सकते हैं इसलिए कोई भी कदम उठाने से पहले सही जांच अवश्य करें और नोट बेचने के लिए कोई पैसा मांगें तो बिल्कुल ना दे। 

News Source: Internet and Media 

WhatsApp Group ज्वाइन करे Join Now
Telegram Group ज्वाइन करे Join Now
Instagram Handle Follow Now

Leave a Comment