PM Kisan Yojana: जान लीजिए कब आ सकती है 13वीं किस्त, इन लोगों के खाते में आ गए ₹2000, यहाँ से Status देखें

PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana: जान लीजिए कब आ सकती है 13वीं किस्त, इन लोगों के खाते में आ गए ₹2000, यहाँ से Status देखें

WhatsApp Group ज्वाइन करे Join Now
Telegram Group ज्वाइन करे Join Now
Instagram Handle Follow Now

PM Kisan Yojana Update: अगर आपको भी 12वीं किस्त  का लाभ नहीं मिला है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, आपके लिए  धमाकेदार खुशखबरी  है।  भारत सरकार  ने बचे हुए किसानो के बैंक खातो में 12वीं किस्त के 2,000 रुपयो  को जमा करने की प्रक्रिया को शुरु कर दिया गया है और 13वी किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए भी बड़ी खबर है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि 13वी किस्त कब आएगी। आपको बता दें कि, PM Kisan Yojana Beneficiary Status  चेक करने के लिए आप सभी किसानो को अपना  पी.एम रजिस्ट्रैशन नंबर या फिर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर  को साथ में रखना होगा ताकि आप आसानी से अपना  बैनिफिशरी स्टेट्स चेक कर सकें।

PM Kisan Beneficiary Status

प्रधानमंत्री जी के द्वारा सभी छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता एवं आय में वृद्धि करने हेतु एक बड़ा ही लाभकारी योजना का संचालन किया जा रहा है उस योजना का नाम है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। इस योजना के तहत पात्र किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की राशि का भुगतान किया जाता है जो कि यह राशि सीधे आपके बैंक खाते में भेजी जाती है। जो सभी किसान भाई इस योजना के तहत पात्र हैं वह सभी पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर आधार कार्ड और मोबाइल नंबर का प्रयोग करके PM Kisan Beneficiary Status चेक कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ हमारे देश के लगभग 18 करोड किसानों को प्रदान किया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से सभी किसान भाइयों के बैंक खाते में 17 अक्टूबर 2022 को सफलतापूर्वक 12वीं किस्त का भुगतान कर दिया गया है। इस किस्त के माध्यम से पीएम किसान योजना के तहत पात्र लगभग 10 करोड किसानों के बैंक खाते में 20 हजार करोड़ रुपए की राशि का भुगतान किया गया है। अबे इस योजना के तहत नए किसान पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड एवं मोबाइल नंबर का प्रयोग करके सफलता पूर्वक PM Kisan Beneficiary Status चेक कर सकते हैं।

See also  Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2023: सरकार द्वारा युवाओं को दी जा रही फ्री कम्प्यूटर शिक्षा, साथ में मिल रहे हैं रोज़गार

पीएम किसान ईकेवाईसी स्थिति 2022

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसान भाइयों को बैंक खाते की ईकेवाईसी करना अनिवार्य होता है जो सभी किसान भाई ईकेवाईसी कार्य को निर्धारित अंतिम तिथि से पहले संपूर्ण करते हैं सिर्फ उन्हीं के खातों में पीएम किसान योजना की किस्तों का भुगतान किया जाता है। आप सभी किसान भाई अपने मोबाइल नंबर एवं आधार कार्ड का प्रयोग करके PM Kisan Beneficiary Status 2022 की जांच कर सकते हैं।

इसी के साथ साथ ही अगर उसमें कोई त्रुटि है तो इसे आप आगे बढ़कर सुधार कर सकते हैं। ई केवाईसी करना बहुत ही आसान है क्योंकि इसमें आपको आधिकारिक वेबसाइट पर अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा और मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को दर्ज करना है। तत्पश्चात e-kyc कार्य को संपन्न करने के पश्चात आप सभी लाभार्थी सूची में अपना नाम देख पाएंगे।

पीएम किसान लाभार्थी स्टेटस 2022 चेक करने हेतु आवश्यक दस्तावेज

PM Kisan Beneficiary Status चेक करने हेतु सभी किसान भाइयों के पास नीचे दिए गए निम्नलिखित दस्तावेजों का होना आवश्यक है तत्पश्चात ही आप आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अप्रूव हुई है कि नहीं इसका पता लगा सकते हैं:-

  • आधार कार्ड नंबर
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • जमीन का रिकॉर्ड

पीएम किसान 13वीं किस्त कब आएगी 

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के द्वारा 17 अक्टूबर 2022 को पीएम किसान योजना के तहत पात्र लगभग 10 करोड किसान भाइयों के बैंक खाते में पीएम किसान 12वीं किस्त का भुगतान कर दिया गया है। यह राशि e-kyc कार्य करने वाले सभी किसान भाइयों के बैंक खाते में सफलतापूर्वक भेज दी गई है। यह राशि प्राप्त करने के पश्चात सभी किसान भाई बड़ी उत्सुकता के साथ पीएम किसान 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। 13वी क़िस्त फरवरी 2023 में आएगी।

See also  MP Police Admit Card 2023: मध्य प्रदेश पुलिस Constable भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, 12 अगस्त को होगी परीक्षा

आप सभी उम्मीदवारों के लिए बता दें 13वीं किस्त के तहत ईकेवाईसी कार्य तिथि को निर्धारित कर दिया गया है इसलिए जो सभी उम्मीदवार इस कार्य को निर्धारित अंतिम तिथि से पूर्व संपूर्ण करेंगे उन सभी के खाते में लगभग दिसंबर माह के अंतिम सप्ताह तक पीएम किसान 13वीं किस्त के माध्यम से ₹2000 की राशि का भुगतान कर दिया जाएगा।

PM Kisan Beneficiary Status चेक कैसे करें?

  1. सर्वप्रथम सभी किसान भाइयों को पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  2. अब आप सभी के सामने हम पर प्रदर्शित हो जाएगा जिस पर प्रदान किए गए बेनिफिशियरी लिस्ट के विकल्प का चयन करें।
  3. अब सभी किसान भाई ओपन हुई विंडो पर राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव चुनें।
  4. सभी आवश्यक जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात गेट डाटा के विकल्प पर क्लिक कर दें ।

इस प्रकार से आप सभी अपनी स्क्रीन पर पीएम किसान लाभार्थी सूची 2022 की जानकारी देख सकते हैं।आप सभी किसान भाई इस सूची में अपना नाम देखकर तय करें कि आप इस राशि के तहत पात्र हैं या नहीं।

पीएम किसान लाभार्थी स्थिति चेक करने हेतु आवश्यक दस्तावेज?

आवश्यक दस्तावेज़ : आधार कार्ड नंबर, बैंक खाता, मोबाइल नंबर और जमीन का रिकॉर्ड

पीएम किसान लाभार्थी स्टेटस 2022 की जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

आधिकारिक वेबसाइट – pmkisan.gov.in

HomepagenewClick Here
Join Our Telegram Group newClick Here
WhatsApp Group ज्वाइन करे Join Now
Telegram Group ज्वाइन करे Join Now
Instagram Handle Follow Now

Leave a Comment