Indian Post Office Vacancy 2022: पोस्ट मैन और मेल गार्ड की आई छप्पर फाड़ भर्ती, 10वी, 12वी पास फटाफट करें आवेदन

Indian Post Office Vacancy 2022

Indian Post Office Vacancy 2022: अगर आप भी 10वीं, 12वीं पास है और आपको  कम्प्यूटर का सामान्य ज्ञान  है और आप रोजगार की खोज मे है तो हम आपको  पोस्ट ऑफिश  द्धारा जारी भर्ती अधिसूचना यानी Indian Post Office New Vacancy 2022 के बारे मे बताना चाहते है। आपको बता दें कि, Indian Post Office New Vacancy 2022  के तहत रिक्त कुल 98,083 पदो पर भर्ती की जायेगी जिसके लिए जल्द ही आवेदन प्रक्रिया को शुरु किया जायेगा जिसकी पूरी विस्तृत जानकारी हम आपको इस लेख मे प्रदान करेगे जिसके लिए आपको अन्त तक इस लेख को पढ़ना होगा।

WhatsApp Group ज्वाइन करे Join Now
Telegram Group ज्वाइन करे Join Now
Instagram Handle Follow Now

Indian Post Office Vacancy 2022

इंडिया पोस्ट ऑफिस ने बम्पर रिक्तियां जारी की हैं, सभी सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। इंडिया पोस्ट भारत में एक सरकार द्वारा संचालित डाक प्रणाली है, जो संचार मंत्रालय के तहत डाक विभाग का हिस्सा है। कुल 98083 इंडिया पोस्ट वैकेंसी 2022 में से 59,099 पोस्टमैन के लिए, 1445 मेल गार्ड के लिए हैं, और एमटीएस के पद के लिए शेष 37,539 रिक्तियां देश भर के 23 सर्किलों में खाली पदों के लिए भरी जाने वाली हैं। भारतीय डाक, इसने डाकिया, मेल गार्ड, या एमटीएस नौकरी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 32 वर्ष निर्धारित की है।

See also  Anganwadi Recruitment 2023: कोई परिक्षा नहीं सीधी भर्ती, सैलरी ₹19,000 महिना। 8वी, 10वी 12वी पास कर सकते हैं आवेदन

इंडिया पोस्ट ऑफिस रिक्ति 2022

भारतीय डाक विभाग के सभी सर्किलों में भारी संख्या में वैकेंसी निकली हैं। भारत के 23 सर्किलों में पोस्टमैन, मेल गार्ड और एमटीएस के पदों के लिए इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 के माध्यम से लगभग 98,083 रिक्तियां जारी की गई हैं।

Vacancy NameIndia Post Office 2022
Conducting ByIndia Post Department
Name of the PostPostman, Mail Guard and Multi-tasking Staff
Number of the Vacancies98083 Vacancies
Registration StartingTo Be Announced
Registration EndingTo Be Announced
Examination DateTo Be Announced
Registration ModeOnline
Educational QualificationClass 10th and Class 12th Passed
Age Limit18 years to 32 years
Number of the Vacancies for Postman59099 Vacancies
Number of the Vacancies for Mail Guard1445 Vacancies
Number of the Vacancies for Muti-Tasking Staff37539 Vacancies
CategoryRecruitment
Official Web Portalindiapost.gov.in

इंडिया पोस्ट भर्ती 2022 के लिए शैक्षिक योग्यता

इंडिया पोस्ट इन पदों के लिए ऑफलाइन आवेदन आमंत्रित करेगा और इच्छुक उम्मीदवार शैक्षणिक योग्यता से संबंधित अधिक जानकारी के लिए इंडिया पोस्ट का नोटिफिकेशन देख सकते हैं। यह बड़ी संख्या में रिक्तियां हैं और 10वीं और 12वीं पास नौकरी चाहने वालों के लिए वेतन की आकर्षक राशि के साथ एक स्थिर नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड, आवेदन करने के चरण आदि जैसे विवरण के लिए लेख को पढ़ें।

See also  Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2023: सरकार द्वारा युवाओं को दी जा रही फ्री कम्प्यूटर शिक्षा, साथ में मिल रहे हैं रोज़गार

Indian Post Office Vacancy आनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आप Indian Post Office Vacancy के लिए आनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो कि निम्न प्रकार से हैं।

  • Indian Post Office New Vacancy 2022  मे आवेदन  हेतु  ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारीक वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आने के बाद आपको News & Updates का सेक्शन मिलेगा जिसमे आपको Notice: Revision of Department of Posts (Postman and Mail Guard) Recruitment Rules 2022 का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका  एप्लीकेशन फॉर्म  खुलेगा जिसे आपको ध्यान से भरना होगा।
  • मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजो को  स्कैन करके अपलोड  करना होगा औऱ अन्त में आपको  आवेदन शुल्क का ऑनलाइन पेमेंट करके सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • जिसके बाद आपको इसकी रसीद का प्रिंट प्राप्त करके सुरक्षित रखना होगा।

उपरोक्त सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप सभी आसानी से इस भर्ती में, आवेदन कर सकते है और इसमें अपना करियर बना सकते है।

Official Website newClick Here
Join Our Telegram Group newClick Here
WhatsApp Group ज्वाइन करे Join Now
Telegram Group ज्वाइन करे Join Now
Instagram Handle Follow Now

Leave a Comment