यूपी आंगनबाड़ी भर्ती 2022: UP आंगनबाड़ी में निकली 53000+ पदों के लिए भर्ती, बिना परीक्षा होगा चयन

यूपी आंगनबाड़ी भर्ती 2022

उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी भर्ती 2022 की प्रतीक्षा कर रहे बेरोजगार युवाओं के लिए बहुत ही अच्छी खुशखबरी निकलकर आ रही है। हाल ही में आंगनवाड़ी भर्ती 2022 को लेकर विभागीय नोटिफिकेशन जारी किया गया है। आंगनबाड़ी भर्ती नोटिफिकेशन अलग-अलग जिलों के हिसाब से अलग-अलग जारी किए जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2022 में निकली 53000+ आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और आंगनवाड़ी सहायकों पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू है। आवेदन की अंतिम तारीख 30 दिसंबर 2022 है। एकीकृत बाल विकास सेवा (ICDS) उत्तर प्रदेश समय- समय पर आंगनवाड़ी भर्ती उत्तर प्रदेश के लिए नोटिफिकेशन जारी करता रहता है। अबकी बार बहुत बड़ी भर्ती की अधिसूचना दिसंबर में जारी कर दी गयी है जिसकी जानकारी निचे दी गयी है। 

WhatsApp Group ज्वाइन करे Join Now
Telegram Group ज्वाइन करे Join Now
Instagram Handle Follow Now

आंगनबाड़ी भर्ती 2022 उत्तर प्रदेश Online Form

आंगनवाड़ी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 30 नवंबर 2022 से शुरू हो चुके हैं जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि नोटिफिकेशन में अंकित की गई है। आंगनवाड़ी भर्ती 2022 से जुड़ी हुई संपूर्ण जानकारियां जैसे आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, आवेदन शुल्क आदि संपूर्ण लेख के माध्यम से जान सकते हैं। बता दें कि यह उन बेरोजगार  महिला उम्मीदवारों के लिए बहुत ही अच्छी और बढ़िया खबर है। जो लंबे समय से आगामी उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी भर्ती  2022 का बेसब्री से इंतजार कर रही हैं। आंगनवाड़ी भर्ती प्रक्रिया 21 की इच्छुक और योग्य महिला उम्मीदवार इस डब्ल्यू सी डी आंगनवाड़ी भर्ती 2022 हेतु महिला एवं बाल विकास विभाग की अधिकृत वेबसाइट  के माध्यम से निर्धारित तिथियों में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

See also  UP SUPER TET Notification 2023: यूपी सुपर टीईटी नोटिफिकेशन जारी, यहां देखें परीक्षा तिथि, ऑनलाइन फॉर्म और पात्रता

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता

ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में महिला जिस आंगनवाड़ी केंद्र के लिए चयनित हो रहे हैं  उस रात को ग्राम और वार्ड की स्थानीय निवासी होनी चाहिए क्योंकि आंगनवाड़ी में अपने ग्राम में एक काम करना होता है। आप सभी को बता दें कि आंगनवाडी नौकरी के लिए शैक्षणिक योग्यता अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 8वीं,10वीं, 12वीं अथवा समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। कृपया अधिक जानकारी के लिए आगामी भर्ती विज्ञापन को ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें।

  1. Candidates must pass 8th, 10th & 12th Standard
  2. Anganwadi Worker, Anganwadi Helper Jobs
  3. Mahila Supervisor: Any Graduation Degree

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए उम्र सीमा

आंगनवाड़ी भर्ती प्रक्रिया के लिए  महिला उम्मीदवार की आयु 21 से 35 वर्ष के बीच होने अनिवार्य है, लेकिन अनुसूचित जाति जनजाति व्यक्तियों के लिए अधिकतम आयु 40 वर्ष और विधवा, तलाकशुदा है अन्य परिस्थितियों की अधिकतम आयु 45 वर्ष तक होगी आप सभी को यह भी बता दें कि आयु की गणना जिस दिन विज्ञप्ति जारी हुई है उस दिन को आधार मानकर की जाएगी अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन जरूर देखें।

आंगनबाड़ी भर्ती के 2022 लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज 

  • शैक्षणिक योग्यता संबंधी अंक तालिका – प्रमाण पत्र
  • सेकेंडरी की अंक तालिका/ प्रमाण पत्र होना आवश्यक है
  • कार्य अनुभव प्रमाण पत्र तथा  सहायिका आशा सहयोगिनी/ साथिन के रूप में 1 वर्ष का कार्य अनुभव/ ज्योति योजना लाभार्थी होने का प्रमाण पत्र 
  • मूल निवास प्रमाण पत्र, मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड, आधार कार्ड सभी दस्तावेजों में से कोई एक आवश्यक है
  • RSCIT का प्रशिक्षण प्रमाण पत्रअनुसूचित जाति/ पिछड़ा वर्ग/ अल्पसंख्यक प्रमाण पत्र
  • बीपीएल कार्ड [ केंद्र सरकार की सूची में सम्मिलित]  एवं आवश्यक दस्तावेजों की प्रमाणित छायाप्रति
See also  Free Kisan Loan 2023: किसानों को घर बैठे 1.6 लाख रुपये का लोन दे रहा है ये बैंक, साथ में अन्य सेवाएं भी

आंगनवाड़ी भर्ती  प्रक्रिया 2022 के लिए आवेदन कैसे करें

आप सभी को बता दें कि आंगनबाड़ी भर्ती  2022 के योग्य अभ्यर्थी अपना पूर्ण भरा हुआ आवेदन पत्र दो प्रतियों में प्रमाणित दस्तावेजों की प्रति सहित कार्यालय में अंतिम दिनांक तक जो कि ऑफिस नोटिफिकेशन में दी गई हैं शाम 5:00 बजे तक जमा करवा देवें। आप सभी को बता दें कि एक बार आवेदन प्रस्तुत या जमा कराने के पश्चात उसमें संशोधन करने अथवा उल्लंघन करने की अनुमति नहीं होगी। अंतिम तिथि निकल जाने के बाद में किसी भी हालत में आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा उसके बाद आवेदन पत्र जमा नहीं किए जा सकेंगे अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए नोटिफिकेशन को जरूर देखें।

Anganwadi Recruitment 2022 Important Links

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022 आवेदन प्रक्रियाइस प्रकार करें
Official Notification newClick Here
Direct Apply Online Link newClick Here
Official WebsiteClick Here
WhatsApp Group ज्वाइन करे Join Now
Telegram Group ज्वाइन करे Join Now
Instagram Handle Follow Now

Leave a Comment