SBI Clerk Admit Card 2023: एसबीआई क्लर्क भर्ती प्रारंभिक परीक्षा का एडमिट कार्ड हुआ जारी, ऐसे करें डाउनलोड!

SBI Clerk Admit Card 2023: भारतीय स्टेट बैंक ने क्लर्क 2023 भर्ती के लिए प्रारंभिक परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। वे सभी उम्मीदवार जो एसबीआई क्लर्क भर्ती 2023 के लिए आवेदन किये हैं, वे पहले चरण में उपस्थित होने के लिए अपना एडमिट कार्ड (SBI Clerk Admit Card 2023) भारतीय स्टेट बैंक की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर या निचे दिए गए लिंक का उपयोग करके डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवार को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड का इस्तेमाल करना होगा।

SBI Clerk Prelims Exam Admit Card 2023

भारतीय स्टेट बैंक ने क्लैरिकल कैडर में जूनियर एसोशिएट्स के 8 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए निर्धारित चयन प्रक्रिया के तहत पहले चरण में आयोजित होने वाली ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। बैंक द्वारा आज यानी मंगलवार, 26 दिसंबर 2023 को कॉल लेटर जारी किए गए, जिन्हें उम्मीदवार परीक्षा तिथि तक डाउनलोड कर सकेंगे।

SBI Clerk Admit Card 2023 डाउनलोड करने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवारों को पंजीकरण आईडी और पासवर्ड जैसे अपने लॉगिन क्रेडेंशियल की आवश्यकता होगी। एसबीआई क्लर्क प्रीलिम्स 2023 का आयोजन 05, 06, 11 और 12 जनवरी 2024 को आयोजित होगा। SBI Clerk Prelims Exam Admit Card 2023 के साथ उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस जैसी वैध फोटो आईडी ले जानी चाहिए।

ऐसे करे SBI Clerk Admit Card 2023 डाउनलोड

  • एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाएं।
  • अब होमपेज पर दिख रहे एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें।
  • अब एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवार को अपना लॉगिन विवरण दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें और एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
  • एडमिट कार्ड जांचें और पेज डाउनलोड करें।

उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उस पर दी गई अपनी निजी जानकारी जांच लेनी चाहिए। अगर इनमें कोई त्रुटि हो तो सुधार के लिए तुरंत एसबीआई की हेल्पलाइन पर संपर्क करना चाहिए। दूसरी बात, उम्मीदवारों को SBI Clerk Prelims Exam Admit Card 2023 के साथ अपना एक फोटो आईडी भी ले जाना होगा।

कैसे होगा SBI Clerk Prelims Exam?

चयन प्रक्रिया में एक ऑनलाइन परीक्षा (प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा) और चुनी हुई स्थानीय भाषा में एक परीक्षा शामिल होगी। 100 अंकों की वस्तुनिष्ठ प्रकार की ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा 1 घंटे की अवधि की होगी जिसमें 3 खंड शामिल होंगे: अंग्रेजी भाषा, संख्यात्मक क्षमता और तर्क क्षमता।

वस्तुनिष्ठ परीक्षा में गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक अंकन होगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए प्रत्येक प्रश्न के लिए निर्धारित अंकों में से 1/4 प्रतिशत अंक काटे जायेंगे। व्यक्तिगत परीक्षण या समग्र अंकों के लिए कोई न्यूनतम योग्यता अंक नहीं है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे एडमिट कार्ड पर दिए गए विवरण को ध्यान से पढ़ें और अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर आते रहें।

WhatsApp Group ज्वाइन करे Join Now
Telegram Group ज्वाइन करे Join Now
Instagram Handle Follow Now

Leave a Comment